Skip to content
मुख्यपृष्ठ » Business Ideas: एक बार निवेश करने के बाद अगर आप दिन में 4 घंटे मेहनत करते हैं तो आप 50 हजार रुपये से ज्यादा कमा सकते हैं

Business Ideas: एक बार निवेश करने के बाद अगर आप दिन में 4 घंटे मेहनत करते हैं तो आप 50 हजार रुपये से ज्यादा कमा सकते हैं

Business Ideas– इस दिनों कई लोगों के पास नौकरी नहीं है जिसकी है उसकी की जा रही है । सरकारी नौकरी मिलने की कोई गारंटी नहीं है। प्राइवेट जॉब में प्रेशर ज्यादा होता है। इसके अलावा, यह गांव से बहुत दूर होना चाहिए। इसलिए कई युवा बिजनेस पर फोकस कर रहे हैं। भले ही उनके पास पैसे न हों.. भले ही वो कर्ज लें.. वो बिजनेस करना चाहते हैं (Business Ideas in हिन्दी ). अगर आप भी अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं.. उसके लिए पोल्ट्री फार्म है।व्यवसायएक करना एक बड़ा अवसर आपके लिए । दिन में 4 घंटे देना काफी है। उसके बाद आप अन्य काम कर सकते हैं। अगर निवेश थोड़ा ज्यादा है तो कोई समस्या नहीं है। बैंक ऋण देते हैं।

निवेश कितना है ओर करना क्या है ?

आमतौर पर 10 हजार की क्षमता के साथ chicken फ़ार्मिंग shed की लागत लगभग 10 लाख रुपये है। इसमें शेड की दीवार, लोहे की जाली व अन्य सभी सामग्री आ जाती है। यदि इसे गांव से दूर खेतों में बनाया जाए तो यह उपयोगी नहीं होगा। जहां सड़क सुविधा हो वहां पोल्ट्री शेड का निर्माण किया जाए। शेड का निर्माण पूरा होने के बाद आप किसी भी कंपनी से agreement कर सकते हैं। वेंकोब, सुगुना, स्नेहा जैसी पोल्ट्री कंपनियों से करार किया जा सकता है। कंपनी आपको ब्रायलर चूजे देगी। ट्रांसपोर्टेशन का खर्चा भी उनका है। इसके बाद उन्हें बीमार होने से बचाने के लिए खुद ही जरूरी फीड और इंजेक्शन देते हैं। आपको बस उन्हें उगाना है। इतनी बढ़ोतरी के लिए.. कमीशन दिया जाता है। एक बार जब मुर्गियां एक निश्चित आकार तक पहुंच जाती हैं, तो कंपनी आपके शेड में एक वाहन भेजकर मुर्गियों को उठा लेगी।

बिजनस आइडियास – इसे पढे ग्लास recycling business

आय विवरण, income details :

मान लीजिए आप 10,000 की क्षमता वाला एक पोल्ट्री फार्म स्थापित करते हैं। एक बैच लगभग 45 दिनों में पूरा होता है। मुर्गों का वजन डेढ़ से दो किलो तक बढ़ जाता है। अगर हम मान लें कि बिना किसी मृत्यु दर वाली सभी जीवित मुर्गियां.. प्रत्येक 2 किलो की दर से बढ़ी हैं.. तो आपके शेड में मुर्गियों का कुल वजन 20 हजार किलो है। अगर कंपनी 3 रुपये प्रति किलो कमीशन देती है.. तो आपको 60 हजार रुपये मिलेंगे। यदि 10 हजार रुपये खर्च के लिए खो भी जाते हैं, तो 50 हजार रुपये शेष रहेंगे। कुछ कंपनियां 4 रुपये भी देती हैं। फिर यह प्रति बैच 80 हजार रुपये तक आएगा। इस कैलकुलेशन में 50 हजार रुपए प्रतिमाह रहेंगे। यदि आप समय लेते हैं..ध्यान रखते हैं..और मुर्गियों को पालने पर ध्यान देते हैं… तो थोड़े ही समय में उनका वजन बढ़ जाएगा। तब अधिक धन प्राप्ति की संभावना बनती है।

पोल्ट्री कंपनियों से agreement करने के अलावा आप खुद का बिजनेस भी कर सकते हैं। इसका मतलब है खुद चूजों को खरीदना और उनका पालन-पोषण करना। .आपको को खुद बेचना होगा। लेकिन खतरा ज्यादा है। अगर किसी कारण से चूजों की मौत हो जाती है तो नुकसान बहुत बड़ा होगा। अगर आप मार्केटिंग नहीं कर पाएंगे तो मुश्किलें आएंगी। यदि सब कुछ योजना के अनुसार हुआ तो.. इससे अधिक मुनाफा होगा। आप एक बैच में लाखों कमा सकते हैं। लेकिन अगर आप रिस्क नहीं लेना चाहते.. तो कंपनियों के साथ काम करना ही बेहतर है। सब कुछ उन्हीं का दिया हुआ है। आपको बस मुर्गियां पालने की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *