Skip to content
मुख्यपृष्ठ » Petrol Price: कोल्ड ड्रिंक्स से भी कम है पेट्रोल के दाम.. पैसा टैक्स नहीं देना है.. कहां?

Petrol Price: कोल्ड ड्रिंक्स से भी कम है पेट्रोल के दाम.. पैसा टैक्स नहीं देना है.. कहां?

पेट्रोल की कीमत: वर्तमान में, भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अलग-अलग हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतें गिरने के बावजूद यहां कोई बदलाव नहीं हुआ है। एक लीटर की कीमत 100 रुपये पर बनी हुई है। हालांकि, उस देश में पेट्रोल और डीजल के दाम काफी सस्ते हैं। शीतल पेय की तुलना में पेट्रोल की दर बहुत कम है। लोगों से टैक्स के रूप में एक पैसा भी वसूल नहीं किया जाता है। कभी गरीब देश, अब अमीर देशों में सबसे आगे खड़ा है। तो यह क्या है?

मुख्य विशेषताएं:

  • शीतल पेय की तुलना में पेट्रोल सस्ता है
  • पैसा पर कर नहीं लगता है
  • कभी गरीब देश.. अब राज करने की नौबत..
  • तो कहॉ?

Petrol Price: अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भले ही कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आ रही हो, लेकिन तेल कंपनियों ने देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई कमी नहीं की है। इससे लोगों पर भारी बोझ पड़ रहा है। अब सभी मिलाकर दरें 100 रुपये प्रति लीटर से ऊपर बनी हुई हैं। लेकिन अगर यहां स्थिति ऐसी है तो उस देश में पेट्रोल और डीजल के दाम काफी कम दाम पर मिल रहे हैं. साथ ही, शीतल पेय की तुलना में पेट्रोल बहुत कम कीमत पर उपलब्ध है। और फिर भी यह लोगों से पैसे का टैक्स भी नहीं वसूलता है। क्या आपको लगता है कि यह अभी भी वही देश है? कतर। जी हां.. फिलहाल फीफा वर्ल्ड कप की मेजबानी कर रहे हैं। यह सॉकर विश्व कप की मेजबानी करने वाला पहला खाड़ी देश है।

कभी गरीब देश रहा कतर अब कई देशों पर शासन करने के स्तर तक पहुंच गया है। कतर को अब सबसे अमीर देशों में से एक माना जाता है। अब फीफा विश्व कप के आयोजन और इसे सफल बनाने के लिए जमकर खर्च कर रहा है। 220 अरब डॉलर.. मालूम हो कि 18 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा भारतीय मुद्रा में खर्च किए जा रहे हैं। इस देश की कई चीजें आपको हैरान कर देंगी।

एक लीटर पेट्रोल 30 रुपये

है भारत के ज्यादातर राज्यों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा है. या आ रहा है। डीजल के दाम भी 80 से 100 रुपये के बीच हैं। लेकिन कतर में एक लीटर पेट्रोल 30 रुपये ही है. वही ठंडे पेय की बात करें तो एक लीटर 90 रुपये होगा। इस हिसाब से ठंडे पेय पदार्थों की कीमत पेट्रोल से तीन गुना ज्यादा है।

इनकम टैक्स देने की जरूरत नहीं..

प्राकृतिक गैस के उत्पादन में कतर दुनिया में पहले नंबर पर है। इसे दूसरे देशों में एक्सपोर्ट करने से काफी कमाई होती है। इससे इसका लाभ सीधे लोगों तक पहुंचता है। कतर में लोग इनकम पैसा टैक्स तक नहीं देते हैं। अन्य कर भी बहुत आम हैं। इनके अलावा.. वहां के नागरिकों के लिए बिजली, पानी, मेडिकल सब मुफ्त है। कतर की कुल आबादी 30 लाख है। इसमें से सिर्फ 10 फीसदी कतरी हैं, जबकि वहां भारतीय 25 फीसदी हैं।
सब्जियों से प्यार..

जहां पेट्रोल के दाम कम हैं, वहीं सब्जियां महंगी हैं। क्योंकि वहां सारी भूमि रेतीली है, कोई फसल नहीं उगती। इसलिए सब्जियों के लिए ज्यादा खर्च करना पड़ता है। ज्यादातर खाने-पीने की चीजें दूसरे देशों से आयात की जाती हैं। अमेरिका, दुबई और सऊदी अरब से ज्यादा अमीर लोग कतर में रहते हैं। तीन में से एक करोड़पति है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *