Skip to content
मुख्यपृष्ठ » Forbes Top 100: फोर्ब्स की लिस्ट में अडानी, अंबानी टॉप फाल्गुनी की एंट्री 65 लाख करोड़ की दौलत

Forbes Top 100: फोर्ब्स की लिस्ट में अडानी, अंबानी टॉप फाल्गुनी की एंट्री 65 लाख करोड़ की दौलत

Forbes Top 100: फोर्ब्स ने भारत के 100 सबसे अमीर लोगों (Forbes top 100 Richest Indians) की सूची जारी की है। टॉप-100 में शामिल लोगों की कुल संपत्ति 25 अरब डॉलर बढ़कर 800 अरब डॉलर हो गई। हमेशा की तरह, गौतम अडानी और मुकेश अंबानी क्रमशः पहले दो स्थान पर हैं। नायका की फाउंडर फाल्गुनी नायर पहली बार इस लिस्ट में शामिल हुई हैं। ओर कौन है वहाँ?

मुख्य विशेषताएं:

  • Forbes की टॉप-100 सबसे अमीर भारतीयों की लिस्ट जारी
  • गौतम अडानी टॉप पर
  • दूसरे नंबर पर मुकेश अंबानी हैं
  • फाल्गुनी नायर जो पहली बार इस लिस्ट में शामिल हुई हैं

Forbes Top 100: वैश्विक आर्थिक मंदी। हालांकि, इतनी कठिन परिस्थितियों के बावजूद भारतीय कारोबारियों की किस्मत में इजाफा हुआ है। फोर्ब्स ने भारत के शीर्ष 100 सबसे अमीर भारतीयों की सूची जारी की है। इसके मुताबिक, टॉप-100 सबसे अमीर भारतीयों की संपत्ति इस साल 25 अरब डॉलर बढ़कर 800 अरब डॉलर पर पहुंच गई है। यह भारतीय मुद्रा में 65 लाख करोड़ रुपये से अधिक है। उल्लेखनीय है कि पहले 10 लोगों की हिस्सेदारी 385 अरब डॉलर है। यानी करीब 30 लाख करोड़ रुपये। टॉप-100 की लिस्ट में 9 महिलाएं हैं।

अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी 2022 फोर्ब्स इंडियंस लिस्ट में टॉप पर हैं। उनकी वजह से ही भारत के अमीरों की संपत्ति में इजाफा हुआ है। अडानी ने हाल के दिनों में कई तरह के निवेश की घोषणा की है। अकेले अडानी की संपत्ति 150 अरब डॉलर है। यानी फोर्ब्स के मुताबिक यह भारतीय मुद्रा में 12 लाख करोड़ रुपए होगा। दुनिया भर में अरबपतियों की सूची में गौतम अडानी तीसरे स्थान पर हैं।

इस लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 88 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दूसरे नंबर पर हैं। यह लगभग 7 लाख करोड़ रुपये है। लेकिन पिछले साल के मुकाबले अंबानी की संपत्ति में 5 फीसदी की कमी आई है. शीर्ष 100 भारतीयों की सूची में अंबानी और अडानी की हिस्सेदारी करीब 30 फीसदी है।

फोर्ब्स की इस सूची में एवेन्यू सुपरमार्केट्स की डीमार्ट चेन के प्रमुख राधाकिशन दमानी तीसरे स्थान पर रहे। उनकी संपत्ति रुपये है। 2.22 लाख करोड़। 2002 में सिर्फ एक स्टोर के साथ खुदरा क्षेत्र में प्रवेश करने वाले दमानी के पास अब देश भर में 271 से अधिक डीमार्ट स्टोर हैं।

दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के चेयरमैन साइरस पूनावाला की संपत्ति 1.73 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा है। फोर्ब्स इंडियन लिस्ट में उन्हें चौथा स्थान मिला है।

एचसीएल टेक्नोलॉजीज के चेयरमैन शिव नादर की नेटवर्थ 1.72 लाख करोड़ रुपए है। इस साल अकेले उन्होंने 662 मिलियन डॉलर का दान दिया और सुर्खियां बटोरीं। इससे उनकी संपत्ति में काफी कमी आई है, लेकिन वह टॉप-10 में बने हुए हैं।

फिर ओपी जिंदल ग्रुप की चेयरपर्सन सावित्री जिंदल की संपत्ति 1.32 लाख करोड़ रुपये के साथ छठे स्थान पर है, सन फार्मा के संस्थापक के बेटे दिलीप सांघवी 1.25 लाख करोड़ रुपये के साथ, हिंदुजा ब्रदर्स 1.22 लाख करोड़ रुपये के साथ, कुमार मंगलम बिड़ला 1.21 लाख करोड़ रुपये और बजाज परिवार 1.17 लाख करोड़ रुपये के साथ…

टॉप-100 भारतीयों की सबसे अमीर लिस्ट में इस बार 9 नए चेहरे शामिल हुए हैं। ब्यूटी और फैशन रिटेलर Naika की फाउंडर और CEO फाल्गुनी नायर भी इनमें शामिल हैं। फोर्ब्स की लिस्ट में वह 32 हजार करोड़ रुपए के साथ 44वें नंबर पर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *