Skip to content
मुख्यपृष्ठ » USB-C Port :अब से सभी फोन के लिए सिर्फ एक ही चार्जर और भी बहुत से फायदे.. क्या हैं

USB-C Port :अब से सभी फोन के लिए सिर्फ एक ही चार्जर और भी बहुत से फायदे.. क्या हैं

यूएसबी टाइप सी कनेक्टर: भारत ने एक कॉमन चार्जिंग पोर्ट का भी फैसला किया है। मानक चार्जर के आगमन के साथ, फ़ोन निर्माताओं को अब चार्जर को बॉक्स में उपयोगकर्ताओं को भेजने की आवश्यकता नहीं है।

सभी डिवाइसेज के लिए यूएसबी टाइप सी पोर्ट: फिलहाल अलग-अलग कंपनियों के स्मार्टफोन्स के लिए अलग-अलग चार्जर का इस्तेमाल करना पड़ता है। आम तौर पर मोबाइल पोर्ट सभी के लिए समान नहीं होते हैं। नतीजतन, एक चार्जर दूसरे फोन के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। नतीजतन, यह इलेक्ट्रॉनिक कचरे में भी वृद्धि का कारण बनता है। इन समस्याओं को दूर करने के लिए विभिन्न देश कह रहे हैं कि उन्हें एक साझा बंदरगाह लाना चाहिए।

हाल ही में भारत ने कॉमन चार्जिंग पोर्ट पर भी फैसला लिया है। मानक चार्जर के आगमन के साथ, फ़ोन निर्माताओं को अब चार्जर को बॉक्स में उपयोगकर्ताओं को भेजने की आवश्यकता नहीं है। उपभोक्ताओं के पास पहले से ही आवश्यक चार्जर हैं जो उन सभी के लिए उपयुक्त हैं। इस तरह दोनों समूहों का खर्च बचेगा। यूरोपीय संघ ने हाल ही में एक कानून पारित किया है। इसने 2024 तक सभी मोबाइल उपकरणों और टैबलेट के लिए USB-C पोर्ट होना अनिवार्य कर दिया है। इस दिशा में अग्रणी कंपनियों ने पहले ही कार्रवाई शुरू कर दी है। हाल ही में भारत भी इस दिशा में कदम उठा रहा है।

इस संबंध में, भारत की केंद्र सरकार ने एक अंतर-मंत्रालयी टास्क फोर्स का गठन किया है। इस टास्क फोर्स की बैठक में हितधारकों के आम सहमति बनने के बाद भारत सभी स्मार्ट उपकरणों के लिए यूएसबी टाइप सी चार्जिंग पोर्ट को अनिवार्य कर देगा।

यूएसबी-सी पोर्ट क्या है? उपयोग क्या हैं?
हम हाल ही में रिलीज हो रहे स्मार्टफोन्स में यूएसबी टाइप-सी पोर्ट के स्पेसिफिकेशन सुन रहे हैं। दरअसल.. यूएसबी टाइप-सी पोर्ट एक नया यूएसबी स्टैंडर्ड है। इसे USB 3.1 के नाम से भी जाना जाता है। यह अब तक उपलब्ध सभी यूएसबी वर्जन का अपडेटेड वर्जन है। यूएसबी टाइप-ए और टाइप-बी पोर्ट जिनका हम वर्तमान में उपयोग कर रहे हैं, केवल एक तरफ कनेक्ट करने की अनुमति देते हैं।

नया उपलब्ध यूएसबी टाइप-सी पोर्ट दोनों तरफ कनेक्टिविटी प्रदान करता है। यूएसबी टाइप-सी पोर्ट हर तरह की जरूरतों को पूरा करता है। डाटा को हाई स्पीड में ट्रांसफर करता है। चार्जिंग भी की जा सकती है। इस प्रकार – सी पोर्ट द्वि-दिशात्मक तरीके से संचालित होता है और डेटा भेजता और प्राप्त भी करता है। इस सुविधा से दो उपकरणों के बीच डेटा के साथ-साथ पावर को भी आगे और पीछे स्थानांतरित किया जा सकता है।

टाइप-सी पोर्ट के लिए उपलब्ध कराया गया एक विशेष एडेप्टर एचडीएमआई, वीजीए, डिस्प्ले आदि कनेक्शन से जोड़ा जा सकता है और उच्च गुणवत्ता वाला आउटपुट प्राप्त कर सकता है। एक शब्द में टाइप-सी पोर्ट की उपलब्धता के कारण अधिक केबल का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। यूएसबी टाइप-सी पोर्ट सभी कनेक्टिविटी कार्यों को आसान बनाता है। यूएसबी टाइप-सी पोर्ट पर आधारित दो डिवाइस को कनेक्ट करने के लिए दोनों डिवाइस में टाइप-सी पोर्ट होना जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *