Skip to content
मुख्यपृष्ठ » kya hai » कंप्यूटर की पूरी जानकारी हिंदी में – what is computer in hindi

कंप्यूटर की पूरी जानकारी हिंदी में – what is computer in hindi

हेल्लो दोस्तों, आप सबका एक और नए और सुपरहिट आर्टिकल में स्वागत है। आज के इस आर्टिकल हम  कंप्यूटर के बारे हिंदी में जानगे! अगर आपको कंप्यूटर के बारे में इंटरेस्टिंग जानकारी चहिए तो आर्टिकल को अंत तक पढ़े। 

कम्प्यूटर क्या है 

कंप्यूटर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का एक भाग है जो information को बदल सकता है, जिसे “डेटा” भी कहा जाता है। आप पहले से ही जानते होंगे कि कंप्यूटर आपको डॉक्यूमेंट्स टाइप करने, इंटरनेट का यूज करने, ईमेल भेजने और गेम खेलने की सुविधा देता है। आप इसके साथ स्प्रेडशीट, वीडियो और यहां तक ​​कि कोई ऑफिस वगैरा का कोई प्रेजेंटेशन बना सकते हों और उसे भी अपने हिसाब से संपादित भी कर सकते हो। आज कल ऐसा कोई काम नहीं हैं जो कंप्यूटर से न हो पाता हो।

कंप्यूटर की पूरी जानकारी हिंदी में – what is computer in hindi

कंप्यूटर की 10 विशेषताएं

कंप्यूटर अब हमारे जीवन का एक अनिवार्य बन गया है। दुनिया के किसी भी जगह पे बैठे व्यक्ति से बात करने का सबसे अच्छा तरीका है। हम किसी भी समय और कहीं से भी जल्दी से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसकी मदद से हम नई चीजें भी सीख सकते हैं। इस आर्टिकल में हमने कंप्यूटर क्या है कंप्यूटर की विशेषताएं के बारे में कुछ बेहतरीन बातें दी गई हैं-

स्पीड

कंप्यूटर की गति ख़तरनाक है। बहुत सारे गणित, जैसे जोड़ना, निकालना, गुणा करना, भाग देना आदि की कैलकुलेशन बहुत ही आसानी से हो जाती है।

संगीत, वीडियो और फिल्में डाउनलोड होने में कुछ ही सेकंड लगते हैं।

कंप्यूटर की हेल्प से आजकल लोग अपने काम जल्दी और बेहद ही आसानी से कर सकते हैं।

Accuracy

यदि उपयोगकर्ता का इनपुट सटीक है तो यह हमेशा 100% सही परिणाम देता है।

स्टोरेज

कंप्यूटर बहुत सारी जानकारी स्टोर कर सकता हैं। कंप्यूटर के स्टोरेज के दो भाग होते हैं: प्राइमरी और सेकेंडरी।

कंप्यूटर कई फाइलें, फोल्डर, डेटा, सूचना, वीडियो, मूवी, म्यूजिक आदि को स्टोर कर सकता है।

Versatility

इसका मतलब है कि कंप्यूटर का इस्तेमाल हर फिल्ड में किया जाता है। उदाहरण के लिए बिजली का बिल बनाना, ऑफिस का डाटा आदि बनाने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करते हैं। कंप्यूटर का उपयोग सरल और जटिल दोनों तरह के कार्यों को करने के लिए कर सकते हैं।

स्वचालित

कंप्यूटर भी उपयोग करने के लिए प्राथमिक हैं। यदि आप कंप्यूटर को बताते हैं कि क्या करना है, तो वह इसे स्वतंत्र रूप से करता है।

Diligence

कंप्यूटर भी एक कैरफुल डिवाइस हैं। यह सभी काम जल्दी और सही ढंग से करता है, और कंप्यूटर एक मशीन है इसलिए ये कभी थकते नहीं हैं। कंप्यूटर दिन-रात काम कर सकते हैं।

भरोसेमंद

आपका डेटा लंबे समय तक कंप्यूटर पर रहता है, इसलिए यदि भविष्य में आपको फिर से इसकी आवश्यकता हो, तो आप इसे कंप्यूटर से प्राप्त कर सकते हैं।

प्रभावी लागत

आज ज्यादातर लोग कागज के बजाय कंप्यूटर पर काम करना पसंद करते हैं क्योंकि इससे उनका समय और पैसा दोनों बचता है। ये कंप्यूटर में  की सबसे pअच्छी बात हैं।

मल्टीटास्किंग

आप अपने कंप्यूटर पर एक साथ कई सारे काम कर सकते हैं, जैसे आपके व्यवसाय के लिए काम करना, संगीत सुनना और वेब सर्च करना। इसलिए कम्प्यूटर को मल्टीटास्किंग डिवाइस भी कह सकते है।

मनोरंजन

आप अपने कंप्यूटर पर लाखों गाने, वीडियो और मूवी स्टोर कर सकते हैं और जब चाहो, तो आप कोई भी संगीत सुन सकते होया वीडियो या मूवी देख सकते हों।

कंप्यूटर का उपयोग करके आप लोकप्रिय साइटों पर लाइव फिल्में भी देख सकते हैं। जैसे नेटफ्लिक्स, अमेज़न प्राइम, हॉटस्टार प्राइम इत्यादि।

सुपर कंप्यूटर क्या है

सुपर कंप्यूटर दुनिया का सबसे तेज कंप्यूटर है जो बड़ी मात्रा में डेटा को जल्दी से प्रोसेस कर सकता है। एक सामान्य प्रयोजन के कंप्यूटर की तुलना में, एक “सुपरकंप्यूटर” का कंप्यूटिंग प्रदर्शन बहुत अधिक होता है। MIPS के विकल्प के रूप में, सुपर कंप्यूटर के प्रदर्शन को FLOPS में मापा जाता है। FLOPS का फुल फार्म “फ्लोटिंग-पॉइंट ऑपरेशंस प्रति सेकंड”  है। सुपरकंप्यूटर हजारों प्रोसेसर से बना है, प्रत्येक एक सेकंड में अरबों और खरबों गणना करने में सक्षम है।

कंप्यूटर क्या है इसके प्रकार

कंप्यूटर सिस्टम को उनकी आंतरिक संरचना, विशेषताओं और उपयोग के आधार पर समूहों में विभाजित किया जाता है।

  • बड़ा कंप्यूटर

इसमें बहुत खर्च होता है और इसमें बहुत अधिक भंडारण स्थान होता है। बड़ी कंपनियां इसका इस्तेमाल करती हैं, इतने सारे लोग एक बार में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • सुपर कंप्यूटर

सुपर कंप्यूटर सबसे तेज होता है लेकिन इसकी कीमत भी काफी होती है। एक सामान्य सुपर कंप्यूटर प्रति सेकंड दस ट्रिलियन गणना तक कर सकता है।

  • कंप्यूटर वर्कस्टेशन

कंप्यूटर वर्कस्टेशन एक उच्च श्रेणी का कंप्यूटर है। जिसकी कीमत बहुत ही अधिक होती है। इसे केवल जटिल कार्य के लिए ही बनाया गया है। इसका यूज बड़ी बड़ी कंपनी और इंस्टीट्यूट में होता है।

  • आपका कंप्यूटर (पीसी)

यह एक छोटा कंप्यूटर है। आजकाल मोस्टली लोग इसी कंप्यूटर का उपयोग करता है।

  • Apple Macintosh (Mac)

यह Apple कंपनी द्वारा बनाए गए पर्सनल कंप्यूटर जैसा ही है।

  • लैपटॉप कंप्यूटर

यह छोटा और रोज-बरोज में उपयोगी कंप्यूटर है। जिसे आप कहीं पे भी ले जा सकते हों। और ये बहुत ही आसान और श्रेष्ठ है।

  • टैबलेट और मोबाइल फोन

आज की तकनीक बेहतर हो गई है। इस तकनीक की हेल्प से जेब में फिट होने वाले कंप्यूटर बनाए गए। इस तरह के कंप्यूटर का सबसे अच्छा उदाहरण टैबलेट और स्मार्टफोन हैं। जिसका यूज दुनियां के सभी लोग करते हैं। 

  • पामटॉप

एक छोटा कंप्यूटर जो आपके हाथ की हथेली में फिट हो सकता है। पामटॉप्स में अन्य कंप्यूटरों की तरह कोई विशेषताएं नहीं हैं, लेकिन वे फोन बुक और कैलेंडर के लिए सहायक हैं। हैंड-हेल्ड कंप्यूटर या पीडीए को  अक्सर लोग पामटॉप्स कहते हैं, जिन्हें कीबोर्ड के बजाय पेन से लिखा जा सकता है। अधिकतम पामटॉप कंप्यूटरों में डिस्क ड्राइव नहीं होते क्योंकि वे बहुत छोटे होते हैं। लेकिन कई में पीसीएमसीआईए स्लॉट होती हैं, जहां आप डिस्क ड्राइव, मोडेम, मेमोरी और अन्य डिवाइस जैसी चीजें रख सकते हैं। 

Conclusion

उम्मीद है, आप सभी को कंप्यूटर क्या है इसके प्रकार और कंप्यूटर की विशेषताएं के बारे में अच्छे से समझ आया होगा ! फीर भी आपके मन में इससे रिलेटेड कोई भी सवाल है तो हमें comments में जरुर बताए।  

अगर ये आपको कंप्यूटर की पूरी जानकारी हिंदी में समझने में हेल्पफुल रहा हो तो इसे अपने यार दोस्तों के साथ जरुर से शेयर करें और ऐसी ही जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए।

Thanks 🙂

Website | + posts

सबसे पहेले ओर सबसे तेज सटीक खभर। अधिक जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहे

1 thought on “कंप्यूटर की पूरी जानकारी हिंदी में – what is computer in hindi”

  1. Pingback: Bhasha ke kitne roop hote hain मौखिक लिखित भाषा रूप class7,6 उदाहरण दीजिए। - Inhindikyahai.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *